Aloe Vera ke Fayde (हिंदी में) | Hindisolutions

aloe vera ke fayde

नमस्ते दोस्तों में शेखर कुमावत आपका हमारे ब्लॉग Hindisolutions में फिर से स्वागत करता हु, आज हम आपको एलोवेरा जिससे ध्र्त्कुमारी के नाम से भी जाना जाता है के बारे में कुच जानकारी देना चाहता हु, हमने आपको हमारी एक पोस्ट Beauty Tips in Hindi एलोवेरा का जिक्र किया था, जिसका उपयोग अनेक रूपों में सौंदर्य प्रसाधन के साथ-साथ और बहुत सी जगह पर किया जाता है |

Aloe Vera in Hindi

आज आपको हम  Aloe vera ke Fayde एलोवेरा के लाभ उसके उपयोग और उसका इस्तेमाल के बारे में बताएँगे,  दोस्तों एलोवेरा एक ऐसी औषधि हे जो की आसानी से हर जगह मिल जाती हे, यह एक पौधा होता जो की हरे कलर का होता हे, यह आपके गार्डन में भी आसानी से ऊगाया जा सकता हे, इसे ना तो ज्यादा धुप की जरूरत होती हे और ना ही ज्यादा पानी की यह आसनी से किसी भी वातावरण में उग जाता है, इसके कई सारे फायदे हे, जिसकी वजह से एलोवेरा का उपयोग बरसो से होता आ रहा हे, आज कल इसका सबसे ज्यादा उपयोग लोग सौन्दर्यता के लिए करते हे ।

Aloe vera ke Fayde

यह एक ऐसा पौधा होता हे जिसमे कोई पत्ते नही होते हे। यह कई विटामिन्स और पौषक तत्वों से भरा होता हे जिसका उपयोग शरीर में अलग अलग तरह के उपचार के लिए किया जाता हे। एलोवेरा  को हम कई नामो से जानते हे इसे हमारे यह ग्वार पाठा और धृत कुमारी के नाम से भी जाना जाता हे। Aloe vera ke fayde in Hindi में हम आपको बताएँगे की इसका किस तरह से किन किन रूप रूपों में उपयोंग की जाता हे और इसके फायदे क्या-क्या हे।

चेहरे की सुन्दरता के लिए एलोविरा के फायदे

एलोवेरा का ज्यादातर उपयोग चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए किया जाता हे यह कई तरह से चहेरे को सुन्दर और स्वस्थ रखता हे इसका कई तरह से उपयोग किया जाता हे। कई कम्पनीया आज Aloe vera के उपयोग से सोन्दर्य से जुडी हुई दवाई बना रही हे जिनका उप्योग आज हम सभी लोग करते हे और फायदा लेते हे । हम इसे घरेलु रूप में लेकर भी उपयोग कर सकते हे। एलोवेरा के कुछ फायदे

चमकदार त्वचा के लिए

aloe vera ke fayde

एलोवेरा का उपयोग अगर सबसे ज्यादा कही होता हे तो वह हे चहरे को चमकदार बनाने के लिए, एलोवेरा  त्वचा के लिए वरदान हे। इसके उपयोग से चहरे पर चमक बनी रहती हे और एक अलग ही तरह का निखार रहता है जो आपके चेहरे को एक प्राक्रतिक रोनक प्रदान करता हे।किल मुहासों में लाभदायक एलोवेरा के अन्दर मोजूद विटामिन्स और जसके पोषक तत्व चहरे पर होने वाले किल मुहासो से छुटकारा दिलाते हे। अगर आपके चेहरे पर भी किल मुहासे हो गए हे और वह सभी तरह के तरीके अपनाने के बाद भी बने हुए हे तो आप एलोवेरा का उपयोग कर इन्हें मिटा सकते हे । इसके लिए आपको रोजाना नहाने के बाद एलोवेरा जेल का उपयोग करना पड़ेगा। Aloe Vera Gel ke Fayde  जानना बहुत जरुरी है |आप एलोवेरा जेल को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा कर सो जाइये और सुबहा उठ कर हल्के गर्म पानी से चहरे को धो लीजिये । ऐसा लगातार 15 दिन तक करने से आपके किल मुहासे दूर हो जायेंगे व चेहरा साफ हो जायगा।

त्वचा को moustirized रखता हे

एलोवेरा एक बहुत ही अच्छी तरह का mosituriser होता हे क्योकि यह चहरे की स्किन के साथ अच्छी तरह से तालमेल बीठा के यह स्किन के अन्दर तक पहुच सकता हे । इसके साथ ही यह स्किन के PH लेवल को भी संतुलित करता है  इसे ऑयली स्किन वाले लोग भी इसका उपयोग कर सकते हे। यह ऑयली स्किन में भी असरदार हे।

झूरियो को कम करे

aloe vera ke fayde

उम्र के साथ साथ हमारे चेहरे की झुरिया बढ़ने लगती हे। परन्तु कभी-कभी सही देखभाल ना होने के कारन यह उम्र के पहले ही होने लग जाती हे । इस तरह की झुरियो से बचने के लिये एलोवेरा बहुत लाभकारी औषधि हे। इसमें उपलब्ध ऐंटी ओक्सिडेंट चहेरे की झुरियो को कम करने में सहायक होते हे। इसके लिए आपको एलोवेरा में एक चुटकी शहद’ हल्दी’ दूध और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना कर लगाने से झूरियो में फायदा मिलेगा।

 मेकअप रिमोवर में उपयोगी ( mackup remover )

एलोवेरा का एक यह भी फायदा हे की आप इससे अपने मेकअप को छुड़ा सकती हे। अगर आप बाजार में उपलब्ध किसी makeup remover का उपयोग कर रही हे तो आप उसकी जगह एलोवेरा का उपयोग कर सकते हे। क्योकि कभी कभी उनके उपयोग आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकती हे। इसलिए आप एलोवेरा का उपयोग करे। यह पुर्ण रूप से सुरक्षित हे और इसका कोई side effect नही हे।

 होठों को लाल करे

aloe vera ke fayde

अगर आपके होठ काले हे तो आप एलोवेरा का उपयोग कर उन्हें लाल और कोमल बना सकते हे। आप चाँवल के आटे में एलोवेरा जेल मिला कर आप उसे थोड़ी देर अपने होटो पर लगाये और उसके बाद धॊ ले। इससे आपके होठ कोमल और मुलायम भी होंगे साथ ही उनमे लालिमा भी आयगी जिससे आपके होठ सुन्दर लगेगे।

Aloe Vera Uses in Hindi (एलो वेरा के अन्य फायदे)

अभी तक हमने आपको इसके चहरे से जुड़े हुए फायदे बताये थे परन्तु एलोवेरा के कई अन्य फायदे भी हे जिनसे हम अपने शरीर की कई तरह की बीमारियों से मुक्ति पा सकते हे। तो आइये जानते Aloe Vera ke Fayde Hindi me

  • एलोवेरा के रस का उपयोग आप पेट दर्द के लिए और पेट से जुडी हुई अन्य परेशानोयो के लिए उपयोग कर सकते हे। इसके लिए आपको रोजाना एलोवेरा रस का उपयोग खली पेट करना होता हे। यह आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता हे। यह  Aloe Vera Juice ke Fayde है |
  •  एलोवेरा का उपयोग आप खून से सम्बन्धित परेशानीयों में भी कर सकते हे। यह खून को साफ करने का काम करता हे और अशुद्ध खून को बाहर कर शरीर में शुद्द खून को बनाने में मदद करता हे।
  • यह जल्द बुढ़ापा आने से रोकता हे। क्योकि एलोविरा high antioxident से भरपूर रहता हे जो की समय से पहले चहरे की झुरियों को रोकने और बुढ़ापे को आने से रोकने में मदद करता हे।
  •  एलोवेरा को आप जोड़ो के दर्द को दूर करने में भी उपयोग कर सकते हे। यह vitamins A,B,C,E से भरपूर रहता हे । जो को शरीर के सभी जॉइंट को मजबूती प्रदान कर जोड़ो के लिगामेंट ligaments को दूरस्थ करता हे।
  • एलोवेरा को आप अपने बालो को बढ़ाने और उन्हें चमकिले बनाने के लिय भी उपयोग कर सकते हे। इसके लिए आप नहाने से 30 मिनीट पहले अपने बालो में एलोविरा लगा ले और उसके बाद इन्हें धोए इससे आप उन्हें घने और लम्बे बना सकते हे।
  • एलोवेरा में मोजूद रसायन जेसे कैल्सियम, जिंक, जस्ता, तांबा, पोटेसीयम, सोडियम आदि व्यक्ति में होने वाले बवासीर और मधुमेह को रोकने में भी फायदा पहुचाता हे।
  • एलोवेरा में मौजूद anti inflammatary properties sun बर्न को ठीक करती हे।एलोवेरा जेल को आप जली हुई स्किन की जगह पर लगा ले या आप चाहे तो इसे शरीर के सभी हिस्से में भी लगा सकते हे यह sun burn से भी त्वचा को बचाता हे।
  • एलोवेरा का उपयोग आप स्किन पर आये हुए stretch मार्क्स को हटाने के लिए भी कर सकते हे। इसके लिए आप एलोवेरा को गुलाब जल में मिला कर 15 से 20 मिनट केलिये लगा ले यह stretch marks को कम करेगा और आपकी सुन्दरता को बढ़ाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों में उम्मीद करता हु की हमारी पोस्ट Aloe vera ke Fayde आपको बहुत पसंद आई होगी,  अगर पसंद आई हो तो आप हमे कमेन्ट करके बता सकते है, आप हमारे ब्लॉग Hindisolutiuons से जुड़े रहिये ताकि आपको इसी तरह की अच्छी-अच्छी पढने को मिल सके और आपको मदद मिल सके |

धन्यवाद् 🙂

5 (100%) 1 vote

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *