balo ka jharna

Balo ka Jharna in Hindi ( बालों का झड़ना और उनकी समस्याए )

Dosto आपको हमारे Blog Hindisolutions  मे एक बार फिर से स्वागत है आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बालो में होने वाली समस्याऔ के बारे में बतायेगे आज लोगो में यह सबसे ज्यादा होने वाली आम समस्या हे | आज का खान पान और हमारी लाइफ स्टाइल के चलते यह समस्या आज आम सी हो गई हे | बालो में तरह तरह की समस्याए है जेसे – किसी के  बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं , उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है। 15 से लेकर 40 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।, Balo ki Samsya ka Samadhan in Hindi आज हम आपको इनके इलाज और उपाय Gharelu Nuskhe for Hair fall Control in Hindi, Hair fall Solution in Ayurveda in Hindi बतायेगे |

Hair fall Solution in Ayurveda in Hindi

बालों में एक और तरह की समस्या है ,रूसी का होना या बालों का गिरना यह Balo ka Jharna in Hindi आज के समय की सबसे जटिल समस्या होती जा रही है। जिसमे सबसे भारी समस्या है बालों की रूसी का होना जो हमारे कपड़े पर गिरकर शर्मनाक स्थिति पैदा कर देती है। जिसकी वजह से हम काले कपड़े पहनना ही बंद कर देते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए हम कई तरह के उपायों को करते है। लेकिन इन सभी के परिणाम हमें ना के बराबर ही देखने को मिलते है। पर आपको इस समस्या से घबराने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको इसकी समस्या का प्राकृतिक समाधान बतायेगे जिससे आप इन चीजों का उपयोग कर अपने बालों की हर समस्या का निदान पा सकती है।

यह भी देंखे – रंग गोरा करने के आसान उपाय

Baal Jhadne Gharelu Upay

अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।

बाल झड़ना कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।

बाल झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। ।

अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

Baal Jhadne ke Upchar बाल झड़ने के घरेलू उपाय इलाज

यह पर हम आपको कुछ गरेलू नुस्खे बतायेगे जिनसे आप घर पर हे इनका समाधान क्र सकते है जेसी –

Control Hair Fall with Methi

मेथी बालों को पोषण देने के साथ झड़ने से भी बचाती है. बालों के लिए मेथी का प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें |इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें | इसे हेयर मास्क की तरह बालों में एक से दो घंटों के लिए रहने दें और किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें इनसे आराम होगा |

Vitamin E oil for Hair Fall Treatment in Hindi

कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई ऑइल बहुत कारगर उपाय है |बालों की जड़ों में विटामिन ई ऑइल से हलकी हलकी मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. यह थोडा चिपचिपा होता है इसीलिए सुबह बालों में शैम्पू कर अतिरिक्त तेल को निकाल लें |

Hair Fall Solution in Hindi using Neem

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

Stress

बाल झड़ने के कारण Baal Jhadne ke karan , अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में न रहें, वर्ना यह समस्या और विकट हो सकती है। तनाव ज़्यादातर मामलों में बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है। अपने दिमाग में ज़्यादा बोझ ना पालें। योग, ध्यान तथा लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।

यह भी देखे – तनाव से बचने के उपाय

जैतून के तेल का उपयोग

प्राकृतिक गुणों से भरपूर जैतून के तेल में की औषधिय गुण पाए जाते है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों को नमी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप तेल को किसी पात्र में गुनगुना कर लें देख लें, ध्यान रहे तेल ज्यादा गर्म ना हों। इसके बाद इसे बालों की जड़ो पर अच्छी तरह से मालिश करते हुए लगाए। इसे लगाने के बाद कम से कम एक घंटे तक लगे रहने दें। फिर किसी शैम्पू की सहायता से बालों को धो लें। कुछ ही समय के बाद आप देखेंगे कि बालों पर से रूसी की समस्या काम हो रही हैं।

नींबू के रस का उपयोग

हमारे यहां काफी पुराने समय से शरीर की कई बीमारियों के निजात के पाने के लिए होता आया है। जिसे हर घर की दादी मां अपने नुस्खें से उसका इलाज करते आई है। दादी मां का यही नुस्खा हमारे बालों की रूसी को खत्म करने का सबसे बढ़िया उपचार साबित हुआ है। नींबू के रस में प्राकृतिक अम्लीय गुण पाए जाते है जो बालों की हर तरह की जटिल समस्याओं से छुटकारा दिलाते है। रूसी को खत्म करने के लिए नींबू के रस को एक कप में निचोड़ लें। उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें। कुछ समय तक ऐसा करने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। कुछ ही समय के बाद आपको उसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेगें। बालों की रूसी के साथ ही बाल सुंदर व चमकदार बन जाएंगे।

नारियल का तेल

बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा प्रभावी उपचार माना जाता है। बालों में इसका उपयोग करने के लिए आप सिर्फ नारियल के तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें। कुछ समय तक इसे लगे रहने बाद दे। जिसके बाद अच्छे शैम्पू की सहायता से बालों को धों लें। धोने के बाद आपके बालों का निखार खुद ब खुद दिखने लगेगा।

Asprin एस्प्रिंन

आप जानते है शीरिरीक दर्द को दूर करने की ये दवा आपके बालों के लिए भी एक असरदार दवा की तरह काम करती है। यह रूसी से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा प्रभावी उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए आप एस्पिरिन को पीसकर इसका पाउडर बना लें। शैम्पू के साथ इस पाउडर को मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाकर मालिश करें और थोड़ी देर के लिए लगे रहने दें। फिर बालों को साफ पानी से धों लें। आपके बाल रूसी से विमुक्त होकर सुंदर और चमकदार बनेगें।

तो दोस्तों आप इन सब उपाय के द्वरा आप अपनी बालो की समस्या से निजत पा सकते है | आपको हमारी यह पोस्ट Balo ka Jharna in Hindi, Balo ki Samsya ka Samadhan in Hindi , Gharelu Nuskhe for Hair fall Control in Hindi, Hair fall Solution in Ayurveda in Hindi, केसी लगी हमे Comment करके जरुर बताये |

धन्यवाद |

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *